नुसरत जहां का जीवन परिचय | Nusrat Jahan Biography in Hindi

नुसरत जहां का जीवन परिचय | Nusrat Jahan Biography in Hindi:- दोस्तों, जैसा कि आप सभी जानते है कि हमारें मनोरंजन के लिए फिल्में कितनी अधिक महत्वपूर्ण है। आज के समय में फ़िल्मे हम सभी के दैनिक जीवन का हिस्सा हो गई है। अगर देखा जाए तो अब हम फिल्मों के बिना रह ही नही सकते है। दोस्तों इसमें सभी सबसे अधिक महत्वपूर्ण भूमिका अभिनेता और अभिनेत्रियां निभाते है।

उनके बिना हम फिल्मों की कल्पना भी नही कर सकते है। इसलिए दोस्तों आज मैं आपके लिए वक ऐसे बॉलीवुड के अभिनेता की जीवनी आपके सामने लेकर आया हुँ, जिसका नाम है:- Nusrat Jahan. इसलिए दोस्तों आप सभी से अनुरोध है कि अनुरोध है कि इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ियेगा। तो चलिए शुरू करते है:- Nusrat Jahan Biography in Hindi.

अनुक्रम

नुसरत जहां का जीवन परिचय (Nusrat Jahan Biography in Hindi)

दोस्तों नुसरत जहाँ पेशे से एक भारतीय अभिनेत्री है। नुसरत बंगाली फ़िल्म सिनेमा में काम करती है। इसके अतिरिक्त वह एक राजनीतिज्ञ भी है। नुसरत जहाँ17 वीं लोकसभा में बशीरहाट निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा की सदस्या है।

नुसरत जहाँ का शुरुआती जीवन (Nusrat Jahan Earlier Life)

दोस्तों, नुसरत जहाँ का जन्म 8 जनवरी, सन 1990 में पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में हुआ था। उनकी राशि मकर है। वर्तमान (2019) में उनकी आयु 29 वर्ष है। उनकी स्कूली शिक्षा कोलकाता के “Our Lady Queen of the Mission School” में पूरी हुई। उसके बाद कॉलेज की पढ़ाई उन्होंने कोलकाता में भवानीपुर कॉलेज से पूरी की।

नुसरत जहाँ की शारीरिक बनावट (Nusrat Jahan Physical Appearance)

नुसरत जहाँ की शारीरिक बनावट की बात की जाए तो उनके शरीर की ऊँचाई 5 फुट 7 इंच है। उनके शरीर का वज़न 50 किलोग्राम है। उनके फ़िगर की माप 34-27-34 है। उनकी आँखों का रंग गहरा भूरा है। इसके अलावा उनके बालो का रंग भी भूरा है।

नुसरत जहाँ का परिवार (Nusrat Jahan Family)

दोस्तों, नुसरत जहाँ का जन्म एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके अलावा उनकी 2 बहने और है। जिनका नाम नुजत जहाँ और पूजा प्रसाद है। अफवाहों के अनुसार नुसरत जहाँ और कदीर खान रिश्ते में थे। बाद में नुसरत जहाँ के जमशेदपुर के व्यापारी विक्टर घोष के साथ रिश्ते में होने किभी अफवाहे उड़ी थी। बाद में नुसरत ने साल 19 जून, सन 2019 को तुर्की के बोडरम में व्यवसायी निखिल जैन के साथ विवाह कर लिया।

नुसरत जहां का फ़िल्मी सफ़र (Nusrat Jahan Film Career)

नुसरत जहाँ का फ़िल्मी सफ़र सन 2010 से शुरू हुआ था। जहाँ पर उन्होंने कोलकाता में आयोजित सौंदर्य प्रतियोगिता फेयर-वन मिस को जीता। उसके बाद नुसरत ने मॉडलिंग में अपना करियर शुरू कर लिया। उनके फ़िल्मी करियर की शुरुआत सन 2011 में आई बंगाली फ़िल्म “शत्रु” से हुई थी।

नुसरत जहाँ का राजनेतिक सफ़र (Nusrat Jahan Political Career)

दोस्तों, नुसरत जहाँ का राजनेतिक करियर सन 2019 में शुरू हुआ। जब वह अखिल भारतीय तृणमूल काँग्रेस (TMC) में शामिल हुई। उसके बाद नुसरत ने पश्चिम बंगाल के बशीरहाट निर्वाचन क्षेत्र से 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के प्रत्याशी सायतन  बसु के ख़िलाफ़ चुनाव में उतरी। जहाँ पर नुसरत ने 3.5 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की।

नुसरत जहाँ का विवाद (Nusrat Jahan Controversy)

यह बात सन 2017 के जनवरी माह की है। उस समय नुसरत जहाँ ने अपने प्रेमी कादर खान पर उनके साथ बलात्कार का आरोप लगाया था। पूछताछ में साबित हुआ कि नुसरत ने कादर खान को भगाने का आरोप लगाया था।

जब नुसरत से पूछताछ हुई तो उन्होंने साफ-साफ इनकार कर दिया। जब नुसरत जहाँ सांसद बनी थी। तब संसद के पहले दिन ही उन्होंने पश्चिमी पोशाक पहनकर प्रवेश किया और अपनी तस्वीर भी सोशल मीडिया पर अपलोड की। इस बात पर भी बहुत बड़ा विवाद खड़ा हुआ था।

नुसरत जहाँ के पुरस्कार (Nusrat Jahan Awards)

सन 2010 में नुसरत जहाँ को फेयर-वन मिस कोलकाता का पुरस्कार मिला। सन 2016 में आई उनकी फ़िल्म “जमाई 420” में सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म अभिनेत्री का पुरस्कार भी मिला। सन 2017 के सिने अवार्ड्स में भी उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभनेत्री के ख़िताब से नवाजा गया था।

नुसरत जहाँ की मनपसंद चीजें (Nusrat Jahan Favourite Things)

1. नुसरत जहाँ का पसंदीदा खाना (Nusrat Jahan Favourite Food)

नुसरत जहाँ का पसंदीदा खाना घुघनी और रोल्स, मटन, मिष्टी दोई और पास्ता है।

2. नुसरत जहाँ का पसंदीदा अभिनेता (Nusrat Jahan Favourite Actor)

नुसरत जहाँ के पसंदीदा अभिनेता शाहरुख खान और ऋतिक रोशन है।

3. नुसरत जहाँ की पसंदीदा अभनेत्री (Nusrat Jahan Favourite Actress)

नुसरत जहाँ की पसंदीदा अभनेत्री प्रीति जिंटा है।

4. नुसरत जहाँ का पसंदीदा रंग (Nusrat Jahan Favourite Color)

नुसरत जहाँ के पसंदीदा रंग गुलाबी, काला और पीला है।

5. नुसरत जहाँ का पसंदीदा खेल (Nusrat Jahan Favourite Game)

नुसरत जहाँ का पसंदीदा खेल क्रिकेट है।

6. नुसरत जहाँ की पसंदीदा किताब (Nusrat Jahan Favourite Book)

नुसरत जहाँ की पसंदीदा किताब स्पेंसर जॉनसन द्वारा रचित “हु मूव्ड माई चीज़” है।

7. नुसरत जहाँ के पसंदीदा क्रिकेटर (Nusrat Jahan Favourite Cricketer)

नुसरत जहाँ के पसंदीदा क्रिकेटर सौरव गांगुली है।

8. नुसरत जहाँ का पसंदीदा घूमने लायक स्थान (Nusrat Jahan Favourite Destination Place)

नुसरत जहाँ का पसन्दीदा घूमने के लिए स्थान बावरिया, जर्मनी है।

अन्य लेख, इन्हें भी पढ़े:-

अखिल कुमार (बॉक्सर) का जीवन परिचय

जयाप्रदा का जीवन परिचय

वैष्णवी गौड़ा का जीवन परिचय

महान वैज्ञानिक सर आइज़क न्यूटन का जीवन परिचय

महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइन्स्टीन का जीवन परिचय

Conclusion

अंत में दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि नुसरत जहां का जीवन परिचय (Nusrat Jahan Biography in Hindi) आपको जरूर पसंद आयी होगी। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

अगर आपके मन में नुसरत जहां का जीवन परिचय (Nusrat Jahan Biography in Hindi) से सम्बंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप हमसें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

हम आपके प्रश्न का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। आगे भी हम आपके लिए ऐसे ही उपयोगी आर्टिकल लाते रहेंगे। अगर आपको हमारा यह नुसरत जहां का जीवन परिचय (Nusrat Jahan Biography in Hindi) आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और हमारें ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कीजिये।

जिससे आपको हमारें नये आर्टिकल के आने की नोटिफिकेशन मिल जाएगी। आप हमारें फेसबुक पेज को भी जरूर लाइक करें जिससे आपको लेटेस्ट पोस्ट की सूचना समय पर प्राप्त हो जाएगी।

धन्यवाद…

Leave a Comment