Network marketing kya hai – नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे

अगर हम online पैसे कमाने की बात कर रहे हैं और इसमें Network marketing का नाम ना आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता। कई जगह पर Network marketing को मल्टी लेवल मार्केटिंग के नाम से भी जाना जाता है। वैसे तो नेटवर्क मार्केटिंग का नाम ज्यादा नया नहीं है । 

कई सारे लोग इससे पहले से ही परिचित है। कई सारे लोगों ने Network marketing का बहुत फायदा भी उठाया है , और इतना ही नहीं अभी भी कई सारे लोग इसी काम में लगे रहते हैं , और भरपूर फायदा उठा रहे हैं । 

खुद हमारे भारत देश में ही ऐसे कई सारी कंपनियां हैं , जो Network marketing के माध्यम से अपने ग्राहकों से संबंध बनाते हैं। कई बड़ी कंपनियां Network marketing के माध्यम से ही अपने ग्राहकों तक अपनी सेवाएं पहुंचा रहे हैं न केवल भारत बल्कि पश्चिमी देश जैसे कि अमेरिका और यूरोपीय देशों में नेटवर्क मार्केटिंग का काम बहुत ही बड़े लेवल पर चलता है। 

लेकिन भारत में अभी भी Network marketing के कई रास्ते खुले हुए हैं और भारत को Network marketing के क्षेत्र में और भी आगे बढ़ना है । अक्सर कई सारे लोग ऐसा सोचते हैं कि Network marketing लोगों को ठगने का काम होता है। इससे बहुत ही ज्यादा नकारात्मक दृष्टि से देखते हैं । यही कारण है कि भारत में Network marketing धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। 

इस तरह के रूढ़िवादी विचारधारा वाले लोग ना तो खुद ही आगे बढ़ते हैं और ना ही दूसरों को आगे बढ़ने देते हैं । लेकिन एक दूसरे की सुनकर आप पूरे सच का पता नहीं लगा सकते । तो दोस्तों , आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और यह किस तरह से काम करता है । 

network marketing या मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है

Network marketing kya hai

अगर आसान भाषा में समझे तो Network marketing एक नेटवर्क का ढांचा होता है, जिसमें कि आप को सैलरी तो नहीं दी जाती, मगर आपके द्वारा या आप के द्वारा कंपनी के संपर्क में आए व्यक्ति द्वारा products खरीदने पर आपको कमीशन दिया जाता है। 

यह एक व्यक्ति यो के पिरामिड की तरह काम करता है। इस network के माध्यम से हमें अलग-अलग लोगों को जोड़ना होता है और फिर आपके द्वारा कंपनी में जोड़े गए लोगों से कंपनी को जो फायदा होता है उसका कमीशन आपको मिल जाता है।

 इस नेटवर्क में जुड़े हुए प्रतिभागियों को कंपनी एक निर्देशित कार्य देती है , जैसे कि कंपनी के उत्पादों की बिक्री करवाना और कंपनी में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ना। साधारण शब्दों मैं बात करें तो , इस पिरामिड में आप के नीचे आने वाले लोगों से आपको फायदा मिल सकता है और यह लोग आमतौर पर आपके ही रिश्तेदार तथा दोस्तों हो सकते हैं ।

Network marketing के फायदे

Network marketing द्वारा लोग न केवल भारत में बल्कि विश्व भर में यह पैसे कमाने का एक प्रसिद्ध तथा लोकप्रिय तरीका बन चुका है। अक्सर लोग इसे पार्ट टाइम के रूप में करना पसंद करते हैं लेकिन अगर आप चाहें तो इसे फुल टाइम में भी कर सकते हैं। 

अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग का हिस्सा बनना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं –

• अक्सर हमें अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए कुछ ना कुछ इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होती है। अगर हम अपना व्यवसाय online भी शुरू करना चाहे तो भी हमें थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट तो करना ही पड़ता है। लेकिन Network marketing पैसा कमाने का एक ऐसा जरिया है, जिसमें आपको इन्वेस्टमेंट की बिल्कुल भी जरूरत नहीं पड़ती और नेटवर्क मार्केटिंग का हिस्सा बनने के लिए आपको कुछ भी पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती। इसका सीधा सा अर्थ है या है, कि अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग का हिस्सा बनना चाहते तो आप कंपनी का उत्पाद खरीद कर उसके मेंबर बन सकते हैं। 

• नेटवर्क मार्केटिंग में उम्र का कोई लेना देना नहीं होता। नेटवर्क मार्केटिंग लोगों के बीच भेदभाव नहीं करते। किसी भी जाति उम्र का व्यक्ति आसानी से Network marketing का हिस्सा बन सकता है। कोई भी व्यक्ति नेटवर्क मार्केटिंग का हिस्सा बनकर इससे आसानी से पैसे कमा सकता है। 

• नेटवर्क मार्केटिंग भारत में अभी अपने पास जमा ही रहा है। ऐसे में लोगों को किसी बात पर राजी करना काफी कठिन हो जाता है। लेकिन इस क्षेत्र में तभी पहले से ही अनुभवी लोग उपलब्ध हैं, जो कि Network marketing द्वारा काफी फायदा कमा चुके हैं और अब यह लोग Network marketing में नया नया कदम रख रहे लोगों की मदद कर रहे हैं। 

• Network marketing में समय की भी कोई सीमा नहीं रहती। कोई भी व्यक्ति से पार्ट टाइम या फुल टाइम के तौर पर कर सकता है । जो व्यक्ति से पूरी लगन के साथ काम करता है वह इससे एक व्यवसाय के तौर पर भी चुन सकता है। network marketing मैं समय की कोई सीमा या पाबंदी नहीं होती इसलिए कोई भी नौकर पेशी व्यक्ति या विद्यार्थी भी Network marketing शुरू कर सकता है।

• Network marketing में कंपनियों द्वारा पहले से ही सिस्टम बना कर दिया जाता है। यही कारण है कि पहले से ही निर्धारित सिस्टम पर लोगों को काम करना रहता है। इसका अर्थ यह है कि Network marketing में काम कर रहे लोगों को सिस्टम बनाने की यह सिस्टम की टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं होती है।

• विश्व भर में ऐसी कई सारी कंपनियां हैं जिनको Network marketing के द्वारा बहुत ही ज्यादा मुनाफा हुआ है। ऐसी कंपनियां अपने फायदे में से कुछ पैसा लोगों के शिक्षण और गरीबों के लाभ के लिए भी दान करती हैं। 

• Network marketing की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि Network marketing का हिस्सा बनने के लिए आपको किसी भी प्रकार की डिग्री की जरूरत नहीं होती। कम पढ़ा लिखा हुआ व्यक्ति भी आसानी से नेटवर्क मार्केटिंग का हिस्सा बन सकता है और इससे लाभ कमा सकता है।

• Network marketing , passive income कमाने का एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है। 

Network marketing कैसे काम करता है

अगर आप भी Network marketing का हिस्सा बनना चाहते हैं और Network marketing करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए बहुत जरूरी है , कि आपको पता हो कि Network marketing आखिर काम कैसे करता है । आगे के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Network marketing आखिर काम कैसे करता है। 

जैसा कि हम यह जाने चुके हैं कि Network marketing एक ऐसी रणनीति है जिससे कि products खरीदने वाला या ग्राहक उसका हिस्सा बन जाता है। इसका अर्थ यह हुआ कि कंपनी द्वारा products खरीदने वाले व्यक्ति को इसका हिस्सा बना दिया जाता है। लेकिन Network marketing यहीं पर ही खत्म नहीं होता। 

एक ग्राहक मिलने के बाद उस ग्राहक को प्रेरित किया जाता है कि वह कंपनी के लिए और भी कई ग्राहक ढूंढ कर लाए। ऐसा करने से कंपनी एवं ग्राहक दोनों को ही फायदा होता है। कंपनी ग्राहक को अधिक से अधिक ग्राहक ढूंढने के लिए कमीशन देती है।  

Network marketing एक ऐसी कड़ी के रूप में काम करती है जिस में कि कंपनी द्वारा कमाए हुए लाभ का कुछ हिस्सा अपने ग्राहकों के बीच कमीशन के रूप में बांट देती हैं। 

उदाहरण – उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं कि आपको अपने घर का राशन खरीदने के लिए एक दुकान में जाना पड़ता है और अब आप Network marketing द्वारा किसी कंपनी का हिस्सा बन जाते हैं और आप उसी कंपनी के products खरीदते हैं। 

इतना ही नहीं बल्कि आप अपने रिश्तेदारों , दोस्तों को , और पड़ोसियों के बीच भी कंपनी का प्रचार करते हैं , और उन्हें कंपनी का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करते हैं, तो आपको अपने द्वारा कंपनी में जोड़े गए हर व्यक्ति पर कमीशन मिलेगा। मान लीजिए कि आपने अपने दोस्त मुकेश को कंपनी के बारे में बताया और साथ ही साथ उससे Network marketing के बारे में भी बताया कि वह किस तरह से अधिक लोगों को जोड़कर उसमें से लाभ कमा सकता है। 

आपके द्वारा उसे कंपनी की जानकारी दिए जाने पर मुकेश अगर कंपनी से products खरीदना शुरू कर देता है तो कंपनी आपको उसका कमीशन देती है। इतना ही नहीं बल्कि मुकेश द्वारा जोड़े गए लोगों का भी कंपनी आपको कमीशन देगी। 

Network marketing का हिस्सा कैसे बने

पूरे विश्व भर में ऐसे कई सारे लोग हैं जो Network marketing से फायदा कमा रहे हैं  ना केवल लोग बल्कि ऐसे कई कंपनियां भी हैं जो कि Network marketing में मल्टी लेवल मार्केटिंग को बहुत ज्यादा बढ़ावा देती हैं। आपने कई बार देखा होगा कि कई सारे लोग Network marketing का हिस्सा पहले से ही बन चुके हैं।

लेकिन तब भी मन में यही सवाल रहता है कि आखिर Network marketing का हिस्सा किस तरह से बनाया जाता है ? और अगर आपको नहीं पता है कि आखिर नेटवर्क मार्केटिंग को कैसे join करते हैं या इसका हिस्सा कैसे बना जाता है, तो आपको टेंशन लेने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर Network marketing का हिस्सा कैसे बना जाता है! 

अगर आप Network marketing को लेकर सीरियस है और आप वाकई में Network marketing करके कुछ पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको इधर उधर की बातों पर नहीं बल्कि सही दिशा निर्देशन ओं की जरूरत है। आपको खुद की रिसर्च व अध्ययन करके आगे बढ़ना चाहिए। आपको अपने आप ही रिसर्च करके यह फैसला लेना चाहिए कि आपको किस प्रकार की कंपनी का हिस्सा बनना है। 

आपको इस चीज का चुनाव करना है कि कौन सी MLM कंपनी आपके लिए उपयुक्त रहेगी। आपको हर चीज को ध्यान में रखते हुए कंपनी का चुनाव करना है क्योंकि अक्सर ऐसा होता है कि कई कंपनियां लोगों को धोखा भी दे देती हैं। किसी भी Network marketing कंपनी का चयन करने के पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह कंपनी विश्वसनीय है या नहीं। 

आपको इस बात को भी पूर्णतया सुनिश्चित करना चाहिए कि उस कंपनी का products देखने लायक भी है या नहीं। आपको इस बात की भी अच्छी तरह से जांच कर लेनी चाहिए कि कंपनी का products ज्यादा महंगा तो नहीं है, वरना आगे चलकर आपको इसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने में और लोगों के बीच products का प्रमोशन करने में और लोगों को इस कंपनी का products खरीदने के लिए राजी करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

अक्सर लोग अपने परिचितों के कहने पर किसी भी ऐरी गैरी MLM company का हिस्सा बन जाते हैं और फिर बाद में पछताते हैं। लेकिन आपको कभी भी दूसरे के कहने पर किसी कंपनी का हिस्सा नहीं बन जाना चाहिए। बल्कि आप जिस कंपनी के साथ जोड़ने की इच्छा रखते हैं उस की प्रमाणिकता, उसकी विश्वसनीयता तथा भरोसेमंद, किस कंपनी द्वारा बेचे जा रहे products की विश्वसनीयता, वह products कम्युनिटी के लोगों के बीच बिक पाएगा या नहीं। 

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए ही कंपनी का चुनाव करना चाहिए। इन सब बातों का ध्यान रखते हुए ही आप नेटवर्क मार्केटिंग में अधिक से अधिक पैसे कमाने में कामयाब हो सकते हैं । 

Conclusion

तो दोस्तों, आज क्या आर्टिकल में हमने आपको नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ी हुई सभी चीजों के बारे में जानकारी दी। उम्मीद करते हैं कि Network marketing से जुड़े हुए जितने भी सवाल आपके मन में होंगे, उन सब के जवाब अब आपको मिल गए होंगे। उम्मीद करते हैं आपका आज का आर्टिकल पसंद आया होगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!