मोबाइल से घर बैठे paisa कैसे कमाए? Paisa कमाने के 10 तरीके

online (introduction- आज के जीवन में ऎसा कौन है? जो ऐशो-आराम से जिंदगी व्यतीत नहीं करना चाहता। हर व्यक्ति चाहे स्त्री हो या पुरुष सभी एक अच्छा जीवन जीना चाहते है, जिसमें उन्हें किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो और उनके पास गाड़ी, बंगला तथा सभी प्रकार की सुविधाएँ हो।

लेकिन यह सब प्राप्त होता है, “पैसे से” इसलिए पैसा एक ऐसी वस्तु है” जिसके द्वारा हम सभी प्रकार की सुख-सुविधाएँ प्राप्त कर सकते है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति कई प्रकार से पैसा कमाता है। कोई अच्छी पढ़ाई करके डॉक्टर, Engineer टीचर बनता है, तो कोई स्वयं का बिजनेस करता है, जबकि कुछ निरक्षर व्यक्ति मजदूरी करते है और बहुत से पड़े लिखें लोग नौकरी के आभाव में बेरोजगार भी है।

तो अब उन लोगों की समस्या होने वाली है” खत्म” जो मोबाइल से घर बैठकर online paisa कमाना चाहते हैं, क़्योकी आज हम आपको बताने वाले है’ वे 10 तरीके जिनसे आप घर बैठे बिना इन्वेस्ट किये अपने एंड्राइड फोन या कंप्यूटर से हजारों क्या लाखों रूपये कमा सकते है। तो आइये जानते है वो 10 तरीके क्या है?

1. ऑनलाइन सर्वे से paisa कैसे कमाएँ

Paisa कमाने के 10 तरीके

Online survey (ऑनलाइन सर्वे) एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहाँ पर कई प्रकार की मार्केटिंग कंपनी अपने प्रोडक्ट और सर्विस की राय जानने के लिए ऑनलाइन सर्वे उपलब्ध कराती हैं, ताकि वे अपने प्रोडक्ट तथा सर्विस में और सुधार कर सके और इस काम के लिए वह मार्केटिंग कंपनियाँ सर्वे करने वालों को कुछ paisa देती हैं।

ऑनलाइन सर्वे एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आप घर बैठ कर आराम से paisa कमा सकते हैं और इसके लिए आपको टेक्निकल नॉलेज की भी जरूरत नहीं होती बस आपके पास एक एंड्राइड मोबाइल फोन होना चाहिए।

(online सर्वे कैसे करें ) – online सर्वे करने के लिए आपको सबसे पहले जेनुअन online सर्वे कंपनी के बारे में जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि आज के समय में ऐसी कई कंपनियाँ है जो online सर्वे कराकर आपको paisa नहीं देती। इसीलिए जेनुअन online सर्वे कंपनी के बारे में जानकारी hona आवश्यक है।

online सर्वे में आप कंपनी की website पर जाकर join करके लॉग इन करने के बाद कंपनी के द्वारा दी गई सर्वे को कंप्लीट करते है।सर्वे में कंपनी आपकी डेली लाइफ तथा कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी से संबंधित प्रश्न पूछती है, जिसमें सारे प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होते हैं जहाँ पर आपको टिक मार्क कर उत्तर देना होता है।

(कितना कमा सकते हैं) – online सर्वे करके आप 1 महीने में रु 5000 से ₹10000 तक आराम से कमा सकते हैं। क्योंकि कुछ बड़ी-बड़ी marketing company होती हैं, जो एक online सर्वे का $1 से $5 तक आपको दे सकती हैं। जिसे आप अपने paypal अकाउंट तथा अवेलेबल पेमेंट मेथड के द्वारा अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। कुछ online survey कंपनियाँ निम्न है।

  1. https://www.ysense.com/
    2.https://www.lifepointspanel.com
  2. https://www.swagbucks.com
  3. https://www.nerdwallet.com/article/finance/inboxdollars-review-online-surveys

• Blogging से पैसे कैसे कमाएँ

2. Blogging se paisa (ब्लॉगिंग)

Blogging (ब्लॉगिंग) आज के समय में एक ऐसा paisa कमाने का प्लेटफॉर्म बन गया है, जहाँ से आप हजारों तो क्या लाखों रुपए कमा सकते हैं तथा अपने अकाउंट में ट्रांसफर भी कर सकते हैं। आज के समय में बहुत से ऐसे ब्लॉगर हैं, जो 1 महीने में $1000 से $5000 तक कमा लेते हैं।

What is blogging (ब्लॉगिंग क्या है) – ब्लॉगिंग एक ऐसी स्किल है जिसमें व्यक्ति अपने आईडिया तथा अपने विचारों को अपनी किसी भी भाषा में अपनी बनाई हुई वेबसाइट के माध्यम से शेयर करता है। तथा लोग आपकी इस website पर आते हैं और इसे पढ़ते हैं। तथा आप अपने website को गूगल से मोनेटाइज करा कर उस पर एड्स शो करके अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं।

How to blogging (ब्लॉगिंग कैसे करें) – ब्लॉगिंग करने के लिए आपको सबसे पहले ब्लोगिंग के बारे में ट्रेनिंग या जानकारी लेनी चाहिए।, फिर आप एक ब्लॉग वेबसाइट या वर्डप्रेस वेबसाइट बनाकर उस पर किसी एक विषय से या अन्य विषयों से संबंधित अच्छे आर्टिकल शेयर कर सकते हैं। इसके पश्चात आप गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल लेने के पश्चात अपनी वेबसाइट पर एड्स शो कराकर paisa कमा सकते हैं।

3 कैप्चा सॉल्वर बने

Captcha (कैप्चा) के बारे में तो सभी जानते हैं क्योंकि जब भी हम कोई फॉर्म भरते हैं या किसी साइट पर जाते हैं तो वहाँ पर लॉगिन करते वक्त एक कैप्चा, इमेज दिखाई देती है, जिसे हमें सही-सही फिल करना होता है क्योंकि यह एक ह्यूमन वेरीफिकेशन कोड होता है और आप इसी कैप्चा को सॉल्व करके अच्छा paisa कमा सकते हैं और कैप्चा सॉल्वर बन सकते हैं।

कैप्चर सॉल्व करने के लिए कई वेबसाइट हैं जिन्हें आप ज्वाइन कर सकते हैं लेकिन कुछ जेनुइन वेबसाइट को ही आपको ज्वाइन करना चाहिए जिनमें से सबसे बेस्ट वेबसाइट 2 कैप्चा है।

How to earn money by 2captcha ( 2 कैप्चा से paisa कैसे कमाएँ) – ऐसी तो कई वेबसाइट है जो कैप्चा सॉल्विंग का वर्क देती है लेकिन सबसे जेनुअन वेबसाइट 2captcha है। 2captcha से paisa कमाने के लिए आपको कैप्चा सॉल्व करना होगा, जिसके लिए आपको सबसे पहले 2captcha की वेबसाइट पर जाना होगा तथा वहाँ पर साइन इन कर खुद को रजिस्टर करना होगा तथा log in करने के बाद आपको स्टार्ट बटन दिखाई देगा जहां पर आपको इमेजेस या कुछ कैप्चा दिखाई देंगे जिन्हे आपको टाइप करके सेंड बटन पर क्लिक करके सेंड करना होगा।

कैप्चर सॉल्विंग में टाइपिंग की स्पीड अच्छी होनी चाहिए आप जितने कैप्चा सॉल्व कर पाएंगे उतनी अच्छी आपकी इनकम होगी और आपकी अर्निंग आपके डैशबोर्ड में शो होगी, जहां से आप अपने paypal अकाउंट से तथा अवेलेबल पेमेंट मेथड के द्वारा उसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर भी कर सकते हैं। कुछ कैप्चा सॉल्विंग वेबसाइट निम्न है।

• 2 captcha
• CaptchaTypers
• MegaTypers

4. Affiliate ​मार्केटिंग से paisa कमाए

Affiliate Marketing (एफिलिएटिंग मार्केटिंग) एक ऐसा कमाई का जरिया है, जहाँ से आप हजारों और लाखों में कमाई कर सकते हैं। क्योंकि आज ऐसी कई ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां हैं जो अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन के थ्रू सेल करती हैं तथा आप इन ऑनलाइन कंपनियों के प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

How to do affiliate Marketing (एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें) – एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए तथा इससे paisa कमाने के लिए हमें किसी मार्केटिंग कंपनी से जुड़ना होगा जिसके लिए आप उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर एफिलिएट प्रोग्राम के तहत साइन इन तथा रजिस्टर करके उनसे जुड़ सकते हैं तथा उनके प्रोडक्ट तथा सर्विस को सेल करके तथा प्रमोट करके paisa कमा सकते हैं।

उनकी सर्विस तथा प्रोडक्ट को सेल करने के लिए आप company की website पर अपने account के डैशबोर्ड से प्रोडक्ट तथा सर्विस की link कॉपी करके प्रोडक्ट पर अच्छा रिव्यू लिखकर उसको युटुब, व्हाट्सप्प, फेसबुक तथा अन्य वेबसाइटों पर अपलोड कर सकते हैं आपके द्वारा सेल हुये प्रोडक्टों का कंपनियाँ आपको कमीशन देंगी। जिसे आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

5. फ्रीलांसर बने

Freelancing – फ्रीलांसिंग का अर्थ होता है” अपनी कला को बेचना अगर आपको किसी भी विषय में अच्छी जानकारी है तो आप फ्रीलांसर बनकर अच्छा paisa कमा सकते हैं। फ्रीलांसिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर आप किसी client के असाइनमेंट या जिस विषय में आपको अच्छी जानकारी है, आप जिस प्रकार की अच्छी स्किल रखते हैं, उसे अपने रेट पर अपने समय सीमा के अंदर बेचकर paisa कमा सकते है।.

अगर आपको किसी भी क्षेत्र में अच्छा नॉलेज है तो आप फ्रीलांसिंग करके अच्छा paisa कमा सकते है। अच्छे फ्रीलांसर ₹ 10000 से ₹ 30000 एक महीने में आराम से कमा लेते है।

How to do freelancing (फ्रीलांसिंग कैसे करें) फ्रीलांसर बनने के लिए आपको फ्रीलांसर वेबसाइट पर जाकर साइन इन कर लॉग इन करना होगा। इस फ्रीलांस वेबसाइट पर कई क्लाइंट होते हैं जो अपने काम को करवाने के लिए फ्रीलांसरों को ढूंढते रहते हैं।

तथा अपने प्रोजेक्ट पोस्ट करते हैं और फ्रीलांसर भी अपने स्किल के साथ क्लाइंटो को ढूंढते हैं तथा फ्रीलांसर वेबसाइट पर दिए गए प्रोजेक्टों में से अपने अनुसार प्रोजेक्ट को चुनते है और क्लाइंट से संपर्क करते है तथा प्रोजेक्ट या असाइनमेंट को निर्धारित समय में पूरा करते है जिसके लिए क्लाइंट उन्हें निर्धारित paisa देता है आप अपने क्लाइंट से एडवांस पेमेंट भी ले सकते हैं। इस प्रकार अगर आप भी किसी भी विषय में अच्छी नॉलेज रखते हैं तो आप भी फ्रीलांसिंग करके अच्छा paisa कमा सकते हैं।
Freelancing website

Fiverr.
Upwork.
Toptal.
Simply Hired.
PeoplePerHour.
Aquent.
Crowded.
The Creative Group.

6. writing job

Writing jobs (राइटिंग जॉब) भी online paisa कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिसके द्वारा आज बहुत से लोग राइटिंग करके अच्छा paisa कमाते हैं। Writing भी विभिन्न भाषाओं में कर सकते हैं इसके लिए आप अपने क्लाइंट से संपर्क करके तथा उनके लिए क्रिएटिव आर्टिकल लिखकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

How to earn money by writing (राइटिंग से पैसे कमाए ) राइटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको किसी एक प्लेटफार्म की जरूरत पड़ेगी जहाँ से आप अपने क्लाइंट से संपर्क कर सकते हैं तथा उनके द्वारा दिए टास्क को complete करके पैसा कमा सकते है।

Fiverr.
Upwork.
PeoplePerHour

7. एक यूट्यूबर और बने

यूट्यूब का तो नाम सभी ने सुना होगा और सब यूट्यूब के बारे में जानते हैं और रोज यूट्यूब पर विभिन्न पकार की जानकारी प्राप्त करते है। हालांकि कह सकते हैं कि आज यूट्यूब समस्त प्रकार की जानकारियों के लिए महत्वपूर्ण बन गया है और यह जानकारी जो हमें उपलब्ध कराते हैं और जिनके द्वारा यूट्यूब पर अपलोड की जाती हैं उन्हें यूट्यूबर और कहते हैं।

How to earn money by youtube (यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए) – ब्लॉगिंग की तरह ही हम यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए जिस पर आप एक विशेष प्रकार के या विभिन्न विषयों से संबंधित वीडियो अपलोड करके तथा अपने यूट्यूब चैनल को गूगल द्वारा मोनेटाइज कराकर पैसा कमा सकते हैं यह पैसा आपको गूगल के एड्स अपने विडिओ पर दिखाने के द्वारा दिया जाता है। जो आपके यूट्यूब वीडियो आर्टिकल पर निर्भर करता है।

आज के समय में बहुत बड़े-बड़े यूट्यूबर है, जो विभिन्न प्रकार के कैटेगरी से संबंधित वीडियो पोस्ट करते हैं और लाखों में अर्निंग कर रहे हैं।

8. अपने मोबाइल फोन से पैसे कैसे कमाए

अगर आप मोबाइल फोन से paisa कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास कई माध्यम है, जहाँ से आप मोबाइल फोन के जरिए पैसा कमा सकते हैं।

Url shortner – जहाँ आप यूआरएल शार्ट करके मोबाइल के द्वारा पैसे कमा सकते है। इसके लिए कई url shortner कम्पनियाँ है। जहाँ आप उन्हें सीधा साइन इन कीजिए और लॉगिन करके किसी भी वेबसाइट के या यूट्यूब के यूआरएल को कॉपी करके उसे शार्ट करके अन्य वेबसाइट और सोशल मीडिया तथा ऐसी जगह सेंड कर सकते है जहाँ पर लोग इसे देखें और जितनी ज्यादा व्यूज आपके द्वारा short url पर आएंगे उतना ज्यादा आप पैसा कमा पाएंगे।

https://shorte.st/
https://gpmojo.com/
https://gplinks.in/

Playing game गेम खेलकर भी आप पैसा कमा सकते है ऐसी कई गेमिंग साइट है जो आपको गेम खेलने के पैसे देती है तथा समय समय पर रिवार्ड देती है जहां से आप अच्छी इनकम कर सकते हैं। जिनमें binzo game, gamezop, mlp आदि प्रमुख है।

https://www.mpl.live/
8 Ball Pool. …
Loco. …
My11 Circle. …
Mobile Premier League (MPL) …
PokerBaazi. …
PayTM First Games

9. Online फोटो बेचकर पैसे कमाएँ

अगर आप ऑनलाइन फोटो भेचकर पैसा कमाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा है लेकिन इसके लिए आपको फोटोग्राफी के बारे में थोड़ी अच्छी जानकारी होनी चाहिए और फोटो भी थोड़ी क्रिएटिव होनी चाहिए जिसके लिए आपके पास एक अच्छा सा कैमरा होना चाहिए। ऐसी कई कंपनियां है जो आपके फोटोज खरीदते हैं तथा उन्हें बेचते है जिससे आपको पैसा मिलता है

Abode stock image company स्टॉक इमेज कंपनी अमेरिका की कंपनी है जो दुनिया भर से फोटो खरीदती है तथा क्रिएटिव एजेंसियों को बेचती है।

Imagebajar company इमेज बाजार कंपनी एक भारत की फोटो क्रिएटिव कंपनी है जो फोटो खरीदकर दुनियाभर की एजेंसियो को बेचने का काम करती है।आप अच्छी फोटो इनकी वेबसाइटों पर अपलोड करके पैसा कमा सकते है।

10. डोमेन बेचकर पैसा कमाए

बहुत से लोग डोमेन बेचकर पैसा कमाते हैं जिन्हें हम डोमेन व्यापारी के नाम से जानते हैं। आप भी डोमेन बेचकर पैसा कमा सकते हैं।इसके लिए आपको डोमेन के बारे में जानकारी होनी चाहिए डोमेन क्या है? डोमेन साइट कौन-कौन सी हैं?

दोस्तों आपने अक्सर कई प्रकार की वेबसाइटों के बारे में सुना होगा उनको देखा भी होगा जिनके पीछे.com .in .net आदि लगे हुए होते हैं इन्हीं को डोमेन कहा जाता है और आप इन्हीं डोमेन को बेचकर तथा इनके व्यापारी बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

How to earn money by selling domen डोमेन से पैसे कमाने के लिए आप एक डोमेन व्यापारी बन सकते हैं। तथा बड़ी-बड़ी कंपनियों के डोमेन सस्ते में खरीदकर तथा अपने ग्राहकों को अधिक दाम में बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

Domain celling platform

Flippa Marketplace

Leave a Comment

error: Content is protected !!