जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय | Jasprit Bumrah Biography in Hindi

जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय | Jasprit Bumrah Biography in Hindi:- दोस्तों आप सभी जानते है कि भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी चर्चित है।

चाहे वो पहले के खिलाड़ी हो या फिर वर्तमान के खिलाड़ी। रोजाना कोई न कोई भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी अपने क्रिकेट करियर का आगाज़ करता है।

इन्हीं में से एक खिलाड़ी, जिसने कि बहुत ही कम आयु में क्रिकेट में अपना प्रदार्पण कर लिया और अपना नाम बनाया। जी हाँ दोस्तों, मैं बात कर रहा हूँ, भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बारे में।

आज हम इन्हीं के जीवन के पहलुओं के बारे में जानेंगे। इसलिए आपसे अनुरोध है कि इस आर्टिकल को पूरा पढ़ियेगा। तो चलिए दोस्तों शुरू करते है।

जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय | Jasprit Bumrah Biography in Hindi

जसप्रीत बुमराह भारतीय क्रिकेट टीम के एक बहुत ही महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। वह एक तेज गेंदबाज है। जो कि ODI, T-20 और टेस्ट मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम में खेलते है। जसप्रीत बुमराह को जसबीर सिंह बुमराह के नाम से भी जाना जाता है।

बुमराह बाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करते है। बुमराह की प्रतिभा को सबसे पहले मुंबई इंडियंस के कोच जॉन राईट ने देखा और उन्होंने ही बुमराह का चयन मुम्बई इंडियंस की टीम में करवाया।

बुमराह के विचित्र गेंदबाजी एक्शन के चलते बल्लेबाज को उन्हें समझने में बहुत ही परेशानी होती है। इस कारण उन्होंने बहुत ही कम समय में बहुत अधिक ख्याति प्राप्त कर ली। आज के समय में बुमराह को यॉर्कर किंग के नाम से जाना जाता है। वह अंतिम ओवरों की गेंदबाजी के विशेषज्ञ है।

जसप्रीत बुमराह का परिवार | Jasprit Bumrah Family in Hindi

जसप्रीत बुमराह का जन्म 6 दिसंबर, 1993 को अहमदाबाद, गुजरात के एक मध्यमवर्गीय सिक्ख रामगढ़िया परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम जसबीर सिंह और माता का नाम दलजीत कौर है।

उनके पिता एक उद्योगपति थे और उनकी माता निर्मान उच्च विद्यालय में प्रिंसिपल थी। जब बुमराह मात्र 7 वर्ष के थे तो उस समय उनके पिता की मृत्यु हो गयी।

उसके बाद से उनका पालन-पोषण उनकी माता ने ही किया। बुमराह की एक बहन भी है। जिसका नाम जुहीका बुमराह है। उनकी बहन अहमदाबाद के जेबर उच्च विद्यालय में एक शिक्षिका है।

जसप्रीत बुमराह का करियर | Jasprit Bumrah Career in Hindi

जसप्रीत बुमराह ने अपनी स्कूली शिक्षा अहमदाबाद के निर्माण उच्च विद्यालय में पूरी की। मात्र 14 वर्ष की आयु से ही उन्होंने ठान लिया था कि उन्हें एक क्रिकेटर बनना है।

उसके बाद सन 2012 में बुमराह ने गुजरात की अंडर-19 टीम में एक तेज गेंदबाज के रूप में खेलना शुरू किया। बुमराह ने सन 2012-2013 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में महाराष्ट्र की टीम के ख़िलाफ़ अपना पहला मैच खेला और मेन ऑफ द मैच का ख़िताब अपने नाम किया।

किशोर त्रिवेदी ही जसप्रीत बुमराह के स्कूली समय के कोच थे। सन 2013 में बुमराह का चयन आईपीएल की टीम मुम्बई इंडियंस में हुआ। बुमराह ने अपने पहले ही मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ख़िलाफ़ 32 रन देकर 3 विकेट प्राप्त किये।

अन्य लेख, इन्हें भी पढ़े:-

अखिल कुमार (बॉक्सर) का जीवन परिचय

जयाप्रदा का जीवन परिचय

वैष्णवी गौड़ा का जीवन परिचय

महान वैज्ञानिक सर आइज़क न्यूटन का जीवन परिचय

महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइन्स्टीन का जीवन परिचय

Conclusion

अंत में दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय | Jasprit Bumrah Biography in Hindi आपको जरूर पसंद आयी होगी। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

अगर आपके मन में जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय | Jasprit Bumrah Biography in Hindi से सम्बंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप हमसें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

हम आपके प्रश्न का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। आगे भी हम आपके लिए ऐसे ही उपयोगी आर्टिकल लाते रहेंगे। अगर आपको हमारा यह जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय | Jasprit Bumrah Biography in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और हमारें ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कीजिये।

जिससे आपको हमारें नये आर्टिकल के आने की नोटिफिकेशन मिल जाएगी। आप हमारें फेसबुक पेज को भी जरूर लाइक करें जिससे आपको लेटेस्ट पोस्ट की सूचना समय पर प्राप्त हो जाएगी।

धन्यवाद…

Leave a Comment