happiness in hindi: जीवन में खुशियाँ कैसे ढूँढें? happy thoughts

अपनी खुशी ढूंढने का तरीका Where I can find happiness ? 

हम सभी अपने life में बहुत खुश रहना चाहते हैं और इस खुशी Happiness का वास्ता हम दूसरे लोगों से ही देखते हैं। life चाहे जितना भी कठोर क्यों ना हो लेकिन कहीं ना कहीं हमें Happiness जरूर मिलती है जो विभिन्न रूपों में हमारे सामने होती है।

happiness in hindi

 कई बार हमें यह समझ नहीं आता कि आखिर हमारी Happiness किन चीजों में है और हम खुश कैसे रह सकते हैं और इस वजह से हमारे अंदर से चिड़चिड़ा हट और गुस्सा आने लगता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से अपनी खुशी का रास्ता खुद ही खोज सकते हैं और वह भी बड़े ही आसान तरीकों से।

what is life in hindi . जीवन क्या है? 

सबसे पहले जानना जरूरी होगा कि आखिर जीवन है क्या? दरअसल जीवन एक कड़ी है, जो हमारे सुख और दुख के बीच में चलते रहती है और हम कभी-कभी समझ नहीं पाते कि इस बीच हमें किन किन दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा और उन दिक्कतों के बीच में भी किस प्रकार से खुशी ढूंढी जा सकती है? एक बार आप को समझना जरूरी है कि जीवन हमेशा आपको सकारात्मक पहलू नहीं देता बल्कि यह कई तरीकों से आपको खुशी देने की कोशिश करता है लेकिन आप समझ नहीं पाते ऐसे में दिक्कत आपको ही होती है।

happiness thought in hindi

यह कहना आसान है लेकिन मुश्किल उतना नहीं जितना हम सोचते हैं। जीवन में चाहे कैसी भी परिस्थिति आ जाए आप खुश रहना कभी ना छोड़े। कई बार लोग आपकी खुशी का मजाक बना सकते हैं लेकिन आपको भयभीत नहीं होना चाहिए बल्कि आगे की तरफ बढ़ते रहना चाहिए। खुश रहने से आपके अंदर एक सकारात्मक उर्जा आती है और आप उस उर्जा को अपने सही कार्य में लगा सकते हैं ताकि किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो पाए। आपकी खुशी किस चीज में है यह आपको ही ढूंढना होगा क्योंकि आप से बेहतर आपको कोई नहीं जानता।

affirmations for health wealth and happiness in hindi

खुश रहने के लिए आपके पास अच्छी आदतों का होना बहुत जरूरी है इसके लिए आप चाहें तो सुबह मॉर्निंग वॉक कर सकते हैं जिससे आपको ताजगी भरी ठंडी हवा मिलेगी और आपका दिमाग फ्रेश रहेगा। 

इसके अतिरिक्त आप कोई भी अपने शौक को पूरा कर सकते हैं चाहे वह पेंटिंग, ड्राइंग, डांसिंग, राइटिंग, रीडिंग ही क्यों ना हो? चाहे आपकी उम्र कुछ भी हो लेकिन कभी भी उम्र का किसी शौक से लेना देना नहीं होता बल्कि आपको अंदर से ही जिंदादिली रखते हुए शौक को पूरा करना चाहिए।

अच्छी किताबें पढ़ें

आज के समय में लगातार इंटरनेट का विकास हो रहा है ऐसे में अगर आप किताबें पढ़ना जारी रखते हैं, तो आपको नई-नई बातें सीखने को मिलेंगे और आप उन नई जानकारियों को खुद के अंदर ग्रहण कर सकते हैं। अच्छी किताबों में आप किसी महापुरुष की जीवनी, कोई यात्रा का वृतांत जैसा अध्ययन कर सकते हैं ताकि आपका दिमाग उस जगह पर लगा रहे जहां आप लगाना चाहते हैं।

दोस्तों के साथ समय बिताएं

दोस्त ही होते हैं, जो आपको अच्छे से समझ सकते हैं। ऐसे में अगर आप अच्छी दोस्ती अपने पास रखते हैं, तो वह पूरी उम्र के लिए आप का खजाना बन सकता है। ऐसे में थोड़ा समय निकालकर अगर दोस्तों के साथ समय व्यतीत किया जाए तो इससे आपको नई ताजगी मिल जाती है और आप फिर से तरोताजा महसूस करते हुए अपने काम को सही तरीके से कर सकते हैं।

गलत बातों को इग्नोर करें

कई बार ऐसा होता है कि किसी के कुछ कह देने पर हमें बहुत बुरा लगता है और फिर हम दोबारा उस इंसान से बातें नहीं करते। एक बात हमेशा याद रखें अगर सामने वाले ने आपको किसी प्रकार से भी गलत बात की है, तो आप उसे इग्नोर करें और कोशिश करें कि उस इंसान से दूर रहा जाए।

अपने परिवार के साथ समय बिताए

चाहे आप कितने भी बड़े इंसान क्यों ना बन जाए लेकिन आप का सबसे बड़ा आधार आपका परिवार ही होता है।

 ऐसे में आप अपनी खुशी तलाश करने के लिए अपने परिवार के पास जा सकते हैं क्योंकि परिवार के पास ही असली खुशी की चाबी होती है, जो आपके बंद ताले को खोल सकती है। दिन में कम से कम आधा या एक घंटा अपने परिवार के साथ व्यतीत करें और उनके सुख-दुख में सांझा बने। अगर आपके घर में छोटे बच्चे हो, तो उनके साथ थोड़ा समय खेलकर समय व्यतीत करने से आपकी खुशी दोगुनी हो सकती है।

थोड़ी खरीदारी कर ले

खरीदारी की बात करना कभी कभी पैसे बर्बादी की तरफ इशारा करते हैं और खासतौर से ऐसा माना जाता है कि महिलाओं को खरीदारी करना बहुत ही अच्छा लगता है।

 लेकिन आप एक बात पर हमेशा गौर करेंगे की खरीदारी करने के बाद आपको थोड़ी शांति मिलती है और खरीदे गए सामानों को देखकर खुशी मिल जाती है। अगर आप बहुत ज्यादा परेशान और दुखी हैं और खुशी की तलाश में है, तो ऐसे में आप थोड़ा खरीदारी कर सकते हैं ताकि आप अपने अंदर खुशी महसूस कर सकें। 

ऐसा जरूरी नहीं है कि आप हजारों रुपए की खरीदारी कर ले अगर आप चाहे तो मात्र 200 या ₹300 से ही आप खरीदारी कर के अपने अंदर ख़ुशी का एहसास कर सकते हैं।

अपने काम करने की जगह पर शांति मन से कार्य  करे

कई बार ऐसा होता है कि जहां पर हम अपना काम करते हैं, वहां पर लोग हमसे चिढ़ते हैं और हमारे काम को पसंद नहीं करते। ऐसे में अगर आप अपने काम की जगह पर भी शांति मन से कार्य करें तो आपको असली खुशी  भी मिल सकती है। 

अपने काम में मन लगाना भी एक प्रकार की खुशी ही माना जाता है और खुशी की वजह से ही आपका काम सही तरीके से आगे बढ़ पाता है और आप किसी प्रकार की दिक्कत से दूर होते नजर आते हैं।

हमेशा अपना निर्णय खुद ले

हमारे इस जिंदगी में कई प्रकार के निर्णय हमें लेने होते हैं कई बार वह निर्णय हमारे माता-पिता, भाई-बहन या फिर लाइफ पार्टनर ले लेते हैं लेकिन एक बात गौर करने वाली है कि जब भी आप अपना निर्णय स्वयं लेते हैं, तब आप सबसे ज्यादा खुशी का अनुभव करते हैं फिर वह निर्णय छोटा ही क्यों ना हो? अगर आप अपना निर्णय स्वयं से लेते हैं, तो आपके अंदर एक आत्मविश्वास भी बढ़ता है और आप अपने आने वाले निर्णयों के लिए भी सजग रहते हैं। 

ऐसे में हमेशा कोशिश करिए कि आप अपने निर्णय स्वयं ले। आप चाहे तो घरवालों से या दोस्तों से सलाह ले सकते हैं लेकिन आखिरी फैसला आपका ही होना चाहिए।

आत्मनिर्भर बनने की कोशिश करें

आज के समय की मुख्य जरूरत पैसे से ही पूरी होती है और कई बार दूसरों से पैसे लेने में हमें अच्छा महसूस नहीं होता। 

ऐसे में अगर आप आत्मनिर्भर रहकर कार्य करते हैं, तो निश्चित रूप से ही आपको फायदा होगा और आप एक दिन स्वयं के द्वारा कमाए गए पैसों से खुशी महसूस कर सकेंगे। ऐसे में पूरी कोशिश करिए कि भले ही छोटी आय प्राप्त हो लेकिन आत्मनिर्भर बना जाए ताकि भविष्य में आप खुद के लिए अच्छा करते हुए सजग रह सके।

अंतिम शब्द

इस प्रकार से आज हमने जाना कि खुशी हमारे इर्द-गिर्द ही रहती है लेकिन हम उसे ढूंढ पाने में नाकामयाब रहते हैं और लगातार दिक्कतों का सामना करते हैं। अगर आप खुद को इस लायक बनाते हैं कि अपनी ख़ुशी खुद हासिल कर सके तो यह आपके लिए बहुत बड़ी कामयाबी हो सकती है। हमने यहां पर कुछ उपाय बताए हैं जिनके माध्यम से आप खुद की खुशी हासिल कर सकते हैं वह भी बड़े ही आसान तरीकों से। 

उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आएगा। इसे अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।  Happiness English

1 thought on “happiness in hindi: जीवन में खुशियाँ कैसे ढूँढें? happy thoughts”

  1. Miranda House University of Delhi – मिरांडा हाउस एक गर्ल्स कॉलेज है ये दिल्ली यूनिवर्सिटी के लोथ कैम्पस मे स्थित है मिरांडा हाउस की स्थापना सन् 1948 मे की गई थी। मिरांडा हाउस को एन एस के द्वारा A+ ग्रेड दिया गया है। मिरांडा हाऊस पूरी दुनिया की नंबर 1 कॉलेज है। इस कॉलेज मे एडमिशन लेना बहुत ही बड़ी बात है। आज हम आपको मिरण्डा हाउस यूनिवर्सिटी मे आप एडमिशन कैसे लोगे और यहा क्या क्या कोर्स और और यहा की फीस के बारे मे आपको जानकारी देंगे। आपको आज हम मिरांडा हाउस के बारे मे सभी जानकारी देंगे। दिल्ली का मिरांडा हाउस Miranda House University of Delhi

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!