ghar baithe paise kaise kamaye | मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए

हेलो दोस्तो तो आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे की आप घर बैठे फ्री में पैसे कमा सकते है। आज दुनिया में हर कोई paise कमाना चाहते है आप अपने घर बैठकर आसानी से बस अपने फोन या लैपटॉप पर काम करके पैसे कमा सकते है।यह कही लोगो की सोच है की हम घर बैठकर paise नहीं कमा सकते है लेकिन आज के इस युग में इंटरनेट ने हमारे लिए यह बहुत ही आसान कर दिया है।आज कई सारे लोग घर बैठकर लाखों रुपए कमा रहे है 

ऐसा नहीं है की आपको कुछ भी नही करना है और आपको paise मिलते रहेंगे ऐसा कही नही होता बाद तरीके आसान होते है paise कमाने के लिए आपको काम तो करना ही पड़ेगा। आज दुनिया के कई सारे व्यक्ति इंटरनेट के सहारे लाखों रुपए कमा रहे है। कहीं सारे लोग इसे अपना passion बना चुके है।

तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे इस्तेमाल करके आप आसानी से घर बैठकर फ्री में paise कमा सकते है। अगर आप फ्री में paise कमाने की जानकारी जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है इस लेख में आपको paise कमाने के पूरी जानकारी मिलेगी। आपको सिर्फ और सिर्फ इस लेख को अंत तक पढ़ना है तो चलिए बिना समय गवाए शुरू करते है।

तो चलिए पहले जान लेते है की आपको ऑनलाइन paise कमाने के लिए कोन कोन सी चीजों की जरूरत पड़ेगी।

फोन या लैपटॉप

अगर आपके पास लैपटॉप है तो आपको ऑनलाइन paise कमाने से कोई नहीं रोक सकता आप चाहे तो अपने स्मार्ट फोन से भी पैसे कमा सकते है लेकिन लैपटॉप पर आप सारी चीजों को अच्छे से ऑपरेट कर पाएंगे। 

इंटरनेट कनेक्शन

दूसरी चीज है जिसकी आपको जरूरत पड़ेगी वो है इंटरनेट कनेक्शन ऑनलाइन paise कमाने के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत तो पड़ेगी ही।

Patience

ऐसा नहीं है की आप आज paise कमाने के लिए कुछ काम करते है और कल आपको पैसे मिल जाते है ऐसा कभी नहीं हो सकता है आपको patience रखना होगा तभी जाकर आप paise कमा सकते है साथ ही आपको paise कमाने की जल्दी में कभी भी स्कैम में नहीं फंसना है। तो चलिए जानते है  घर बैठकर आप फ्री में पैसे paise कमा सकते है।

घर बैठकर पैसे कमाने के तरीकेे

ghar baithe paise kaise kamaye

1.Refer एंड earn

Refer and earn क्या होता है?

रेफर एंड earn का आसान मतलब है की आप जो  भी application का इस्तेमाल कर रहे है उसे लोगों को रेफर करके पैसे कमाना ऐसे कई सारे application है जिन्हें आप रेफर करके पैसे कमा सकते है। नीचे दिए गए application आपको refer and earn की सेवा देते है। 

  • Paytm
  • Google pay
  • Phone pay
  • Amazon pay 
  • Tata sky 
  • Wazirx
  • Upstox
  • Shop 11
  • Dream 11 
  • Cashkaro
  • Grow

सबसे पहला तरीका जिससे आप घर बैठकर आसानी से paise कमा सकते है वो है refer एंड earn आपको कुछ application को लोगों के साथ share करना है और अगर आपने भेजी हुई लिंक पर को क्लिक करके उस application को download करते है तो आपको उसके बदले में पैसे मिलते है। यह सभी app को रेफर करके आपको पैसे कमाने का मौका देते है आपको  सिर्फ और सिर्फ उसे लोगों के साथ शेयर करना है। आपको अपने प्रोफाइल में या फ्री सेटिंग्स में रेफर एंड earn का option हर एप्लीकेशन में मिल जाएगा उसको आपको अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना है इससे अगर आपके किसी फ्रेंड ने उस लिंक पर क्लिक कर दिया तो और app को install कर दिया तो आपको पैसे मिलेंगे।

2.Blogging

सबसे पहला तरीका है ब्लॉगिंग। ब्लॉगिंग एक ऐसा तरीका है जहां आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही पड़ती बस आपको patience रखना पड़ता है और आप आसानी से पैसे कमा सकते है। आप इस तरीके का इस्तेमाल करके आसानी से लाखों रुपए कमा सकते है। ब्लॉगिंग को करने के लिए आपको थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट करने के जरूरत होगी आपको सिर्फ और सिर्फ होस्टिंग और डोमेन खरीदने के लिए इन पैसों की जरूरत पड़ेगी। तो 

ब्लॉगिंग क्या है?

ब्लॉगिंग का सीधा और आसान मतलब यह बनता है की आपके पास किसी भी टॉपिक की जानकारी है और वो आप लोगो को ब्लॉग के माध्यम से देते है इसे ही ब्लॉगिंग कहते है। जो व्यक्ति इस जानकारी को लोगों  तक वेबसाइट के माध्यम से पोहचाहता है उसे ब्लॉगर कहा जाता है।तो चलिए आप जानते है स्टेप बाय स्टेप ब्लॉगिंग कैसे शुरू करते है

Step 01 सबसे पहले आपको किसी एक विषय पर जानकारी प्राप्त करनी है जिस पर आप ब्लॉग लिखना चाहते है जैसे फिटनेस,हेल्थ,tech, बिजनेस,स्पोर्ट्स या कोई भी niche जिस पर आप अपने ब्लॉग में लिखना चाहते है उसपर आपको जानकारी प्राप्त करनी है।

Step 02 जब आप किसी एक टॉपिक पर जानकारी प्राप्त कर लेंगे फिर आपको अपनी वेबसाइट बनानी है। आपको अपनी वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन और होस्टिंग खरीदनी पड़ेगी।

Step 03 जब आपकी वेबसाइट रेडी हो जाए फिर आपको उस पर ब्लॉग लिखते रहना है और पास करते रहना है आप किसी भी टॉपिक पर ब्लॉग लिख सकते है।

Step 04 जैसे ही आप ब्लॉग लिख लेंगे फिर आपको google adsense के लिए अप्लाई करना पड़ेगा। जैसे ही आपका ब्लॉग एडसेंस के लिए approve हो जाएगा फिर आपके ब्लॉग पर ads आना शुरू हो जाएगा और जब भी कोई भी यूजर आपके वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त करने आएगा और उस एड पर क्लिक करेंगे फिर आपको उस क्लिक के पैसे मिलेंगे।

उसके अलावा आप अपने वेबसाइट पर Affiliate marketing करके भी paise कमा सकते है। आपको सिर्फ और सिर्फ दूसरे प्रोडक्ट्स का प्रमोशन अपनी वेबसाइट पर करना है। इस तरह से आप आसानी से पैसे कमा सकते है आप चाहे तो ब्लॉग लिखने के लिए writers भी hire कर सकते है। बस आपको थोड़े से धीरज की जरूरत है फिर आप ब्लॉगिंग करके आसानी से महीने में 50 से 60 हजार रुपए कमा सकते है।

3. Affiliate marketing

Affiliate marketing क्या है?

Affiliate marketing यानी आप किसी और के products को अपनी वेबसाइट से बेचकर उसके पीछे कमीशन कमाना। जब भी आप कोई प्रॉडक्ट को बेचेंगे तो आपको इसके पीछे एक फिक्स commission मिलेगा और वो commission आपको बड़े percentage में मिलेगा। आप कहीं सारी साइट्स से प्रोडक्ट को लेकर अपनी वेबसाइट पर प्रोमोट कर सकते है जैसे क्लीकबैंक,डिजिस्टोर और amazon के प्रोडक्ट भी आप एफिलिएट कर सकते है। अगर आपने इस पर पूरी तरह से नॉलेज निकालकर इसपर अप्लाई किया तो आप affiliate marketing के जरिए महीने के लाखों रुपए कमा सकते है। तो चलिए अब step by step जानते है की आप affiliate marketing के जरिए पैसे कैसे कमा सकते है।

Step 01 सबसे पहले आपको यह तैर करना है की आप कोंसी affiliate marketing करना चाहते है यानी आप Amazon के products की affiliate marketing करना चाहते है या आप clickbank और digistore के products की एफिलिएट marketing करना चाहते है।

Step 02 जब आप यह तैर कर लेंगे की आपको किस तरह के products affiliate करना है फिर आपको उसपर पूरी knowledge निकलती है की आप कैसे products को एफिलिएट करेंगे और आप कैसे ट्रैफिक लाना चाहते है। 

Step 03 अगर आप clickbank या फिर डिजिस्टोर के प्रोडक्ट्स को affiliate करना चाहते है तो सबसे पहले आपको एक landing page बनाना है फिर आपको उसे अच्छे से डिजाइन करना है। जब आप उसे डिजाइन कर देंगे आपको उसपर पैड या फिर ऑर्गेनिक ट्रैफिक को लाना है और अपने profits की सेल करनी है।

Step 04 जब आप प्रोडक्ट की marketing करेंगे तो आपको यह याद रखना है की आप किसी भी ऐसे प्रोडक्ट का चयन न करें जिसके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है आपको ऐसे प्रोडक्ट में चुनना है जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी हो।

आप ऊपर दिए गए तरीके को फॉलो करके आसानी से पैसे कमा सकते है। इसके अलावा आपको affiliate marketing से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करनी है ताकि आप किसी फ्रॉड में न फसे। आपको affiliate marketing करने के लिए सिर्फ और सिर्फ आप एक लैपटॉप की जरूरत होगी और अगर आपने इस पर ध्यान दिया तो आप Affiliate marketing करके सोते हुए भी पैसे कमा सकते है। 

4. Youtube चैनल शुरू करे

अगला तरीका है यूट्यूब। यूट्यूब एक ऐसा तरीका है जिसे इस्तेमाल करके आप बहुत सारे पैसे कमा सकते है। आपको youtube channel खोलने के लिए कोई  investment नहीं करनी है। आपको सिर्फ और सिर्फ एक niche के बारे जानकारी होनी चाहिए ताकि आप आसानी से उसपर विडियो बना सके और आपको इस बात का खास ध्यान रखना है की आपको उस niche की सारी जानकारी हो ताकी आप उसमे आगे बढ़ सके।  

तो चलिए अब step by step जानते है की आप youtube से paise कैसे कमा सकते है।

Step 01 तो सबसे पहले आपको एक niche decide करनी है जिस में आपको पूरा नॉलेज है जिसपर आप अनलिमिटेड वीडियो बना सके। जब आपके पास किसी एक विषय पर बैट सारा नॉलेज होता है तो आप उसपर कही सारे वीडियो बना सकते है। इसलिए किसी ऐसी niche का चयन करे जिसमे आपको ज्यादा नॉलेज हो।

Step 02 फिर आपको अपने चैनल के लिए एक अच्छा सा नाम जो की आपकी नीचे से जुड़ा हो जैसे अगर आप गेमिंग चैनल खोल रहे है तो आपकी इस बात का ध्यान रखना है की आप कुछ ऐसा नाम रखे है को गेमिंग से मिलता जुलता है। इससे आपको लोगों से जुड़ने की परेशानी नहीं होगी। और अपने चैनल के लिए आपको एक अच्छा इंट्रो भी रखना है जिसे लोगोकी उत्सुकता बढ़े।

Step 03 जब आप चैनल से जुड़े सारे काम कर देंगे फिर आपको कंटेंट को बनाना स्टार्ट करना है उदाहरण के लिए अगर आप online paise कैसे कमाए इस संबंधित लोगों को जानकारी दे रहे है तो आपको सारे तरीके को स्टेप बाय स्टेप बताना है और क्वालिटी content लोगों को देना है। 

Step 04 जैसे ही आपके चैनल पर अच्छे खासे subscribers आ जाए आपको एडसेंस के लिए अप्लाई करना है। आपका चैनल monetize हो जायेगा फिर आपको youtube से अच्छे खासे पैसे मिलना शुरू हो जायेंगे। आपको बस इस बात का ध्यान रखना है  की आप adsense के terms और condition मैं fit हो ताकि आपका चैनल जल्दी approve हो जाए।

और इस तरह से आप आसानी से youtube से पैसे कमा सकते है आपको यहां पर ज्यादा काम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी अगर आपके ऑटो knowledge के साथ अपने चैनल को चालू किया तो आप 6 से 7 महीनों में अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

5. freelancing करके पैसे कमाए

पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है freelancing आप freelancing करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। आपके पास जो भी स्किल है उसकी सर्विस देकर आप पैसे कमा सकते है। अगर आपको ग्राफिक डिजाइन या फिर कंटेंट राइटिंग या विडियो एडिटिंग ऐसी कोई भी स्किल आती है तो आप अपनी सर्विस बेचकर पैसे कमा सकते है। तो चलिए अब step by step जानते है की आप freelancing करके कैसे paise कमा सकते है।

Step 01 सबसे पहले तो आपको आपको यह तैर करना है की आप फ्रीलंसिंग कहा पर करना चाहते है जैसे की कही सारी वेबसाइट्स हैंजहा आप projects प्राप्त कर सकते है नीचे दि गई सारी वेबसाइट्स आपको freelancings के लिए प्रॉजेक्ट provide करती है।

  • Upwork
  • Freelancer
  • Fiverr
  • Guru
  • Internshala
  • Toptal
  • Peopleperhour
  • Mechanical Turk

इन सारी वेबसाइट्स पर आपको प्रजेक्ट्स मिलेंगे और  उदाहरण के लिए अगर आप एक ग्राफिक डिजाइनर है तो आपको सबसे पहले ऊपर दी गई वेबसाइट में से किसी भी वेबसाइट पर अपना account यानी अपनी profile create करनी है। और फिर अपना experience और अपने skills description में लिखना है। 

Step 02 आपको अपनी profile create कर देनी है और उसे ऐसे ही एक देना है फिर आपके experience के तौर पर आपको कही सारे projects मिलेंगे। 

Step 03 फिर आप अपने मनपसंद projects को अपने रेट के हिसाब से लेकर काम कर सकते है आपको client के द्वारा deadline भी दी जाएगी आपको उस deadline से पहले उन्हें प्रोजेक्ट complete करना है। और client को सबमिट करना है जैसे हि आप उन्हें सबमिट कर देंगे आपको अपना पेमेंट मिल जायेगा। 

Conclusion

इस तरह से आप आसानी से इन सारे दिए गाय methods को फॉलो करके paise कमा सकते है। में आशा करता हु आपको ये लेख जरूर पसंद आया होगा अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे शेयर करना न भूले। और आपको इस जानकारी संबंधित कोई भी सवाल होंगे तो कमेंट section में जरूर बताए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!