अमीर लोग क्या सोचते हैं | garib aur amir mein kya antar hota hai

garib और amir की सोच में क्या अंतर है

हेल्लो दोस्तों तो आज हम आपके लिए एक नया और फ्रेश आर्टिकल लेकर आए है आज इस लेख में हम आपको garib और amir आदमी की सोच में क्या अंतर होता है यह बताएं। क्योंकि एक amir आदमी और amir बनाता रहता है और क्यों एक garib और garib बना रहता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते है लेकिन सबसे बड़ा कारण है उनकी सोच जिन्हें हम आज इस लेख में गौर से जानेंगे। वैसे तो कही सारे लोग अपनी जिंदगी में बहुत कुछ हासिल करते रहते है और कुछ लोग बहुत सारा पैसा होने के बाद भी कुछ नहीं कर पाते है। क्या आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है ? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दोनों लोगों की सोच अलग अलग होती है और इसी वजह से वह अपनी जिंदगी में कामयाब नहीं हो पाते।

तो आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी चीज बताएंगे जिन्हें जानकर आप भी अपनी सोच को बदल देंगे और अगर आप अपनी सोच को बदलना चाहते है और जानना चाहते है की amir लोग कैसे सोचते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है यह आपको हम सारी जानकारी देंगे जो एक garib और amir की सोच को अलग करती है। तो चलिए बिना समय गवाए शुरू करते है।

गरीब और अमीर की सोच

garib aur amir mein kya antar hota hai

हम हमारी जिदंगी में बहुत सारे व्यक्तियों से मिलते है और हमें हर व्यक्ति की सोच अलग अलग लगती है। हम यह कभी नहीं कह सकते कि किसी दो व्यक्तियों की सोच एक जैसी है। आप भी यह सोचते होंगे की क्यूं कुछ लोग अपनी जिंदगी में इतने सफल हो जाते है वही दूसरी ओर कई सारे लोग अपनी जिंदगी में कुछ नही कर पाते है। यह सारे सोच का खेल है जैसी सोच वैसा काम और जैसा काम वैसे ही धनप्राप्ति। 

हम सभी को लगता है amir लोग बहुत सारे बड़े बड़े काम करते है और बड़े निर्णय लेते है इसलिए वह आज इस मुकाम पर है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है अगर आपको भी उन जैसा बनना है तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नही है आपको बस अपनी सोच को बदल देना है और आपके जीवन में कई सारे बदलाव हो जायेंगे। इस लेख में हम विस्तार मैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें amir और garib लोग दोनों ही करते है और कौन सी चीजें इनके जीवन में फरक लाती हैं।

Rich people buy assets poor people by liabilities

सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़ी बात जो amir और garib की सोच में फरक लाती है वह है assets और liabilities यानी की उसका सीधा मतलब है दुनिया के लगभग सभी amir लोग अपने पैसे को बढ़ाते है यानी की assets खरीदते है जैसे कि अपना कमरा खरीद के किराए पर दे देना तो उस कमरे को हम asset कहते है। Asset यानी वह चीज जहा हमे बिना काम किए भी पैसे मिलते रहते है जैसे की कमरा किराए पर देना कमरा किराए देने के बाद आपको वहां कुछ काम करने की जरूरत नहीं होती आपको हर महीने बिना कुछ किए पैसे मिलते रहते है इसे हम समझदारी की सोच कहते और कहीं सारे amir लोग ऐसे ही assets खरीदते है जहा से उन्हें खप सारे पाइए मिल सके जैसे restaurant, real estate, stock market. 

वहीं दूसरी ओर अगर हम बात करे तो garib लोग की सोच इसे पूरी तरह उल्टी होती है वह सभी liabilities खरीदते है जिससे उन्हें कभी कोई फायदा नहीं होता है। जैसे आज कल की पीढ़ी 10 से 15 हजार सिर्फ जूतों खरीदने में उड़ा देते है। लेकिन वह कभी यह नहीं समझ पाते की उनके जूतों से उन्हे कोई भी फायदा प्राप्त नहीं होता। दूसरों को impress करने के चक्कर में वह इतने बड़े पैमाने पर पैसे खर्च कर देते है। यह एक छोटा सा फर्क garib और amir को अलग करता है। अगर आप भी अपने पैसे किसी ऐसी चीज में लगाते है जिससे आपको कोई फायदा नहीं होगा तो आपको और एक बार विचार करने की जरूरत है।

Rich people save and poor people spend

दूसरी चीज जो हर garib व्यक्ति के दिमाग में चलती रहती है वह है जो हमारे पास पैसे आएंगे तो उसे हम खर्च कैसे करेंगे। इस दुनिया के सभी लोग पैसे का महत्व जानते है ऐसा कोई व्यक्ति नहीं जिसे पैसों का महत्व नहीं पता है। लेकिन फर्क यही है की लोग सोचते नहीं है कि पैसों को खर्च कैसे किया जाए। अमीर लोग की यही सोच इन्हे आगे लेकर जाती है वह जानते है पैसों को कैसे, कब और कहां खर्च करना है। अमीर लोग अपने पैसे को हमेशा बचाते है वही गरीब आदमी इस बात में लगा रहता है की जब मेरे पास पैसे आएंगे तो में उसे खर्च कैसे करूंगा। Robert kiyosaki अपनी book rich dad poor dad में यही कहते है की अमीर आदमी अपनी कमाई में से कुछ न कुछ पैसे बचाता है। 

अमीर लोग हमेशा अपने पैसे को सोच कर खर्च करते है और इस बात का खास ध्यान रखते है की वह अपनी कमाई में से कुछ न कुछ save करे। अपनी कमाई में से 1000 रुपए महीना save करना आपको डाल के अंत में 12,000 रुपए दे सकता है जिससे आप कहीं अच्छी जगह पर invest कर सकते है जिस विषय को हम अगले point में जानेंगे। तो हमेशा इस बात का ध्यान रखें की आप अपनी कमाई में से कुछ न कुछ पैसे जमा करे या फिर अपने पैसे सिर्फ खर्च किए जाएं। यही सोच है जो गरीबों को पीछे रखती है।

Rich people invest and poor people save

garib aur amir mein kya antar hota hai

Confuse मत होइए save करना बहुत जरूरी है लेकिन सिर्फ पैसे save करने से कुछ नहीं होगा आपको अपने पैसों को invest करना बहुत जरूरी है। 

पैसों को सेव करेंगे तो आपको फायदा तो होगा ही लेकिन अगर आपने उन पैसों को invest कर दिया तो आपको उससे ज्यादा फायदा होगा। उदाहरण के लिए अगर आपने पैसों mutual funds में invest किया तो आपको अपने save किए हुए पैसों से ज्यादा पैसे यहां मिलेंगे। और इसमें कोई भी रिस्क नहीं है आप आसानी से अपने पैसों को invest कर सकते है। चाहे तो आप अपने पैसे को stock या cryptocurrency में भी invest कर सकते है। 

यही एक फर्क है amir और garib की सोच में वह अपने पैसे को save करने के साथ साथ उन्हें इन्वेस्ट भी करते है। इसलिए अगर आप भी अपने पैसों को save कर रहे है तो आपको उन्हें इन्वेस्ट करना शुरू करना है। अपने पैसों को डबल करना इसमें समझदारी है। और यही सोच है जो garib को और garib बनाती है क्योंकि अपने पैसों को सीमित रखना गलत है आपको अपने पैसों को invest करना है।

यह तो हो गई financial knowledge लेकिन amir लोग financial literacy के अलावा भी कुछ ऐसी चीजें करते है जो उनकी सोच को amir बनाता है। तो अब हम जानेंगे कि अमीर लोग कोन कोन सी ऐसी चीजें करते है जो उन्हें amir बनाती है।

Learning habit

जब सोच की बात आए तो ऐसी कई सारी चीजे है जो गरीब और Amir में फर्क पैदा करती है। लेकी learning habit यह एक ऐसी चीज जो एक व्यक्ति को अलग बनाती है आज आप किसी भी अमीर आदमी को उठा के पढ़ लीजिए आपको उन में एक चीज जरूर देखने मिलेगी वह है learning ability दुनिया के सबसे क्रांतिकारी व्यक्ति Elon Musk 11 saal की उम्र से इतनी बड़ी किताब पढ़ते थे जिनके बारे में आप सोच भी नही सकते वही दूसरी ओर Bill gates, Warren buffett, Steve jobs और भी कही सारे ऐसे लोग है जो पढ़ते रहते है पढ़ने से मेरा मतलब आपकी स्कूल या कॉलेज की पढ़ाई नहीं है इन के  अलावा भी कई सारे किताब है जो आपकी जिंदगी को पूरी तरह से बदल सकती है। 

हाली में एक interview में Elon Musk ने कहा था कि आपको कुछ सीखने के लिए कॉलेज जाने की जरूरत नही है क्योंकि आपको किसी भी चीज के बारे में ऑनलाइन सारी जानकारी मिल जाएगी और किताबों को और इंटरनेट को खोलकर पर दुनिया को ज्ञान प्राप्त कर सकते है। उदाहरण के लिए अगर आप Businessman बनना चाहते है तो उसके लिए डिग्री होना जरूरी नही है आप बिना डिग्री के भी business कर सकते है। आप इंटरनेट और किताबों की मदद से पूरे बिजनेस का ज्ञान प्राप्त कर सकते है। Learning habit एक ऐसी चीज है जो पूरी तरह से आपके सोच को बदल देती है। इसलिए आपको हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहना है। 

Work hard

अगली सबसे महत्वपूर्ण चीज है अपने काम के प्रति प्रेम और dedication अमीर लोग अपने काम को लेकर बहुत passionate होते है। वो अपने काम को पूरी जान लगा करते है अपने काम के साथ कभी compromise नहीं करते है। इस दुनिया का हर व्यक्ति अपने काम को पूरी शिद्दत से करता है। लेकिन एक नौकरी करते वक्त हमें यह पता चलते की हमारी क्षमता क्या है। हम अपना 100% देना शुरू करते है लेकिन कई लोग आज भी अपनी नौकरी में फसकर काम कर रहे है। अपनी ड्रीम के लिए हार्ड वर्क करना यह बहुत जरूरी है। आपको हमेशा अपनी dream और पैशन को follow करना है और उसके लिए हर दिन एक कदम उठाना है जो आपको अपने goal की तरफ लेकर जाए।

अमीर लोग अपने काम को और goal के लेकर हॉट serious रहते है और हमेशा अपना 100% देते है अपने काम के साथ कभी compromise नही करते है। इसलिए आपको अपनी सोच को ऐसे shape देना है कि आप हर दिन हार्ड वर्क करे और अपना गोल की तरफ बढ़े। अमीर लोग अपने काम को अपनी जिंदगी समझते है वहीं दूसरी ओर गरीब आदमी को काम करना बिल्कुल पसंद नहीं वह बस बैठकर आराम करना चाहते है । और यह उनकी जिंदगी का उद्देश्य होता है अगर आप भी ऐसी सोच रखते है तो आपको बदलाव की जरूरत है। क्या आपने कभी सोचा है दुनिया के सभी अमीर लोगों के पास इतना पैसा है फिर भी वह इतना काम किया करते है? क्योंकि वो अपने काम से प्यार करते है और वह इस बात को अच्छे से समझते है की यही काम है जिसने उन्हें अपनी जिंदगी में कामयाब बनाया है। इसलिए आपको हमेशा हार्ड वर्क करना है और अपने dreams और goals को पूरा करना है तभी जाकर आप अमीर बन सकते है और अपनी सोच में बदलाव ला सकते है।

Self discipline

Self discipline एक ऐसा मूल मंत्र है अगल होने का और अपनी सोच को बदलने का जो कहीं लोग नहीं समझ पाते।  Self discipline का मतलब है आत्म अनुशासन। आज दुनिया के सबसे अमीर लोग self disciplined है अपने आप से कभी झूठ न बोलना अपनी self esteem से कभी न मुखरना यह उनके नियम है और हम भी आपको यह बताना चाहेंगे की जिंदगी में कभी अपने आप से झूठ मत बोलना खुदको धोखा देना यह एक सबसे गलत चीज है। Self discipline है जो आपको अपनी जिंदगी में आगे लेकर जाएगा पूरी तरह से अपने passion और goal से जुड़े रहना है तब जाकर आप successful बन पाएंगे।

अमीर लोग अपनी जिंदगी में। Self discipline को बहुत महत्व देता है वही दूसरी और एक साधारण आदमी एक दिन से ज्यादा किसी भी चीज को फॉलो नहीं कर पाता। अगर आप self disciplined व्यक्ती है तो आप 1% क्लब के member है क्योंकि दुनिया के सिर्फ कुछ ही लोग discipline है। Self discipline आपकी सोच और जिंदगी को पूरी तरह से बदल देगा।

इन सारी चीजों को फॉलो करके आप भी अपनी सोच में बदलाव ला सकते है यह कुछ ऐसी चीज है जो गरीब और अमीर की सोच में फर्क पैदा करते है। अगर आपको अपनी जिंदगी में कामयाब होना है और अपनी सोच को बदलना है तो आप भी इन चीजों को फॉलो कर सकते है।

Conclusion

तो दोस्तों आज इस लेख में हमने आपको गरीब और अमीर की सोच में क्या अंतर है इस बारे में जानकारी दी में आशा करता हु आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा और आपको इससे महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई होगी। हमेशा अमीर लोगो जैसी सोच रखिए तब जाकर आप successful बन पाएंगे। इस लेख को ज्यादा से ज्यादा share कीजिए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!