Businessman in Hindi | बिजनेस कैसे करें?

एक successful businessman कैसे बने 

तो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में आपको बिजनेस संबंधित सारी जानकारी देंगे। business एक ऐसी चीज है जो इंसान को अपनी जिंदगी में कुछ भी हासिल करके दे सकती है। Businessman कैसे बने इस सवाल का जवाब जानना बहुत कठिन है। Businessman बनना कोई आसान चीज नहीं है इसके लिए बहुत सारी skills और passionate होना जरूरी है। खुद का business शुरू करना कोई आसान बात नहीं है हमे अपना business शुरू करने के लिए बहुत कुछ सीखना होगा और बहुत सारी skills एक perfect टीम की जरूरत होगी। बिजनेस के कोई rules नहीं है लेकिन कुछ ऐसी चीज है जिन को जानना बहुत जरूरी है। आज इस भागदौड़ की जिंदगी में नौकरी करके पैसे कमाना बहुत मुश्किल सा हो गया है इस स्थिति में खुद का business शुरू करना बहुत जरूरी है कही लोग है जो आज भी अपनी ९-५ काम से खुश और संतुष्ट नहीं है। 

Business करने के लिए कुछ चीजे है जो आपको अपने daily routine मैं follow करनी होगी। इस दुनिया में कहीं सारे successful businessman है जिन लोगों की कुछ basic आदतें है जिन्हें अगर आप फॉलो करेंगे तो आप भी एक successful businessman बन सकते है। तो आज हम आपको कुछ ऐसी आदत बताएंगे जिन्हें follow करके आप भी एक successful businessman बन सकते है।

Business क्या होता है?

अपना product या service लोगो तक पोहचाना और 

मानवीय इच्छाओं की पूर्ति करके लाभ कमाना होता है। 

अगर आसान भाषा में कहा जाए तो कोई कंपनी अपना product बनाती है और उसे distributors के पास भेजती है और फिर वो distributor wholesalers को वो product भेजता है और फिर रिटेलर्स के जरिए वो product लोगो तक पहुचता है अपने product से लोगों के problem को सुलझाना और लाभ प्राप्त करना इसे है business कहा जाता है। इसी तरह अगर आप कोई service बेच रहे है उदाहरण के लिए अगर आपका travel agent का business है तो आप लोगो को सर्विस बेचकर पैसे कमा रहे है।

जो भी इन कंपनियों को चलता है उसे हम businessman कहते है। लेकिन एक successful business शुरू करने के लिए बहुत समय लगता है। एक बड़ा business run करने के लिए आपको बहुत समय देना होगा अगर आपके पास समय और धीरज नहीं है तो बिजनेस करना आपके लिए संभव नहीं होगा। 

एक successful businessman कैसे बनेे

Businessman in Hindi

हर एक इंसान जो business करना चाहता है  उन्हे कुछ चीजों को सीखना होगा आपको बिजनेस करने के लिए obsession होना चाहिए आज जितने भी successful businessman और entrepreneurs है वो सभी लोग अपने काम से obsessed है। हमारी जिंदगी में हमे वही काम करना चाहिए जिसमें हमारी रुचि हो तब ही हम उस काम को आसानी से अच्छी तरह से कर सकते है।अगर आप अपना business शुरू करना चाहते है तो नीचे दी गई चीजों को follow करे

1.दुनिया से अलग सोच रखिए

आज जितने भी successful businessman है उनकी सोच दुनिया से अलग है वो दुनिया को अलग नजरिए से देखते है। आज दुनिया के सबसे बड़े businessman है Elon Musk है उनके जैसी सोच इस दुनिया में किसी की नहीं होगी। Elon Musk दुनिया को बदलने के नजरिए से आगे बढ़ रहे है आपको इस बात का ध्यान रखना है आप जब भी कोई बड़ा business करे उसे पूरी दुनिया को फायदा हो तभी जाकर आप एक successful businessman बन सकते है। अब सवाल ये उठता है की अलग कैसे सोचे इसके लिए आपको कोई बड़ा काम नहीं करना है आपको सिर्फ और सिर्फ क्वालिटी लोगो से बात करें।

2. बुक्स पढ़े

दुनिया के हर successful इंसान में एक आदत common है वो है book reading आज दुनिया के बहुत कम लोग बुक्स की पावर जानते है। उन्हे ये नही पता की books हमारे लिए कितनी फायदेमंद है। बुक्स हमें हर एक action के लिए guide करती है। आज दुनिया के हर फील्ड पर बुक बनी है चाहे आप business कर रहे हो या आप एक employer हो। बुक्स आपको हमेशा बेस्ट बनने के लिए encourage करेगी और आपकी जीवनशैली को बदल देगी। अगर आप एक business कर रहे है तो आपको बुक्स की मदद से बहुत अच्छे ideas भी आ सकते है और आपको बुक्स की मदद से अपने business के लिए बहुत अच्छी अच्छी strategy भी मिलेगी। Communication skills से लेकर आपको investing तक आपको हर विषय पर आपको book मिलेंगी।

3. समझदार लोगो से बात करें

आपको हमेशा समझदार लोगो से बात करनी है आपको अपने दोस्तों से ज्यादा समझदार लोग अपने business को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे आपको समझदार लोगों के साथ रहकर हर दिन नई नई बात सीखनी मिलेगी। जब आप अपने नासमझ दोस्तों के साथ रहते है आपको इस बात पर गौर कीजियेगा की आपके दोस्त सिर्फ और सिर्फ दूसरे लोगों के बारे में बात करते रहते है लेकिन जब आप समझदार लोगों के साथ रहेंगे वो सिर्फ events और ideas की बात करते है जिसके चलते आपको नई नई बातें पता चलती है।

आपके साधारण दोस्त आपको हमेशा किसी बात को लेकर demotivate करते रहेंगे लेकिन जब आप समझदार लोगों में जाते है वो आपको हर चीज के लिए motivate करेंगे और आपको आगे बढ़ने में encourage करेंगे।

4.सुबह जल्दी उठे

आज जितने भी successful लोग इस दुनिया में है सभी के सभी लोग सुबह जल्दी उठते है। सुबह उठना बहुत महत्वपूर्ण है दुनिया के हर successful इंसान सुना जल्दी उठता है और आगे बढ़ता है। उदाहरण के लिए एक आम इंसान सुबह 7 या 8 बजे उठता है और आप सुबह 5 बजे उठते है तो आपको एक आम इंसान से 2 ज्यादा घंटे कोई भी काम करने के लिए मिलते है साथ ही अगर आप ये एक हफ्ते के लिए करते है तो आपको 14 ज्यादा घंटे ज्यादा मिलते ऐसे करते करते आपको महीने में 56 घंटे और साल में 720 ज्यादा घंटे मिलते है यानी आपको एक extra महीना मिलता है कोई भी काम करने के लिए।

5.अपने interest के अनुसार News पढ़े

अगर आप एक businessman है या आप एक इन्वेस्टर है तो आपको हर दिन न्यूज पढ़नी है। न्यूज़ पढ़कर आप हमेशा अपडेट रहते है और आपको हर चीज की अपडेट मिलती रहती है। अगर आपको किसी फील्ड में आगे बढ़ना है तो आपको अपने competitor की हर movement से लेकर आपको शेयर की प्राइस में up downs सारी चीजें आपको न्यूज पर मिलेगी। किसी भी फील्ड में जाने से पहले उसकी information होना बहुत जरूरी है। Perfect knowledge ही आपको आगे लेकर जाएगा।

6. लोगों की गलतियों से सीखे

Jack ma china के सबसे रईस आदमी ने यह कहा है की आप कितने भी समझदार हो आपसे गलतियां होंगी इसलिए लोगों को गलतियों से सीखें। लोगों के experience से सीखे। लोग अक्सर किसी successful इंसान की अच्छी बातें सुनते रहते है लेकिन उन्हें इस success के पीछे की कहानी कभी मालूम नहीं होती। इसलिए हमेशा दूसरों की गलतियों से सीखो तब जाकर आप आसानी से आगे बढ़ सकते है। Business में लोगों की गलतियों से सीखना और जब वो गलती आपके सामने आए उसको encounter करना यह सबसे बड़ा advantage हो सकता है।

7. Plan और strategy बनाए

Plans और strategy आपको successful business करने में मदद कर सकती है सभी successful businessman अपने plans और strategy बनाकर रखते है। आप ये नही के सकते कि आपको सब पता है और सब कुछ आपके दिमाग में है आपको सारी strategies को try करना होगा उसपर experiment करना होगा तभी आप successful businessman बन सकते है। आपको सारे plans को लोगों के साथ discuss करना है तभी जाकर आपको आपके plan के pros और cons पता चलेंगे।

8. रिसर्च करे

आप कोई भी सेक्टर में business करना चाहते है उस पर पूरी रिसर्च करे आपको पूरी फील्ड को स्टडी करना है ताकि आप आसानी से अपने सेक्टर की जानकारी जान पाए। Research करना यानी लोगो से डिस्कस करना और लोगों के कैसे studies देखना तब जाकर आप दीप में किस भी topic को जान सकते है। stock Broker Kaise Bane

तो अब हम आपको ऐसे चीजें बताएंगे जिन्हें आपको business में अप्लाई करना है।

अपने से समझदार लोग चुने

आपको हमेशा खुदाई ज्यादा समझदार।लोग चुनने है ताकि आपको उन से वो बाते पता चले जो आपको मालूम नही है।

Marketing सीखिए

Marketing business में बहुत मायने रखती है आपको marketing आना बहुत जरूरी है ताकि अपने business को एक अच्छा boost मिल सके। आपको online और ऑफल्जन दोनो मार्केटिंग सीखनी है ताकि आप अपने business की मार्केटिंग दोनो तरह से कर पाए। 

अपने Competitor को पहचानिए

आपको किसी भी इंडस्ट्री में अपना business shuru करना है तो उससे पहले आपको अपने competitor पर ध्यान देना होगा। आप opponent company को अच्छी तरह से समझिए और फिर उनसे ज्यादा देने के कोशिश कीजिए। 

Value पर ध्यान दीजिए

आपको अपनी जगह मार्केट में बनाने के लिए मार्केट में value put करनी होगी ताकि आपके पास ज्यादा customer आ सकें। 

Business process

जब आप सारी planning कर लेंगे फिर आपको action लेना है यानी अपनी idea और अपने business पे काम करना शुरू करना है जितने जल्दी हो सके पूरी knowledge के साथ अपने बिजनेस को action में लाएं तब जाकर आप आसानी से अपने बिजनेस में सफलता पा सकते है। Business शुरू करने के लिए इस process को follow करे।

Step 01 अपने business और idea पर रिसर्च करे 

Step 02 competitor को समझिए और product या service पर ध्यान दे।

Step 03 unique देने के लिए try करे।

Step 04 marketing पर ध्यान दे ।

Step 05 consistently experiment करते रहे।

आप अपने कोई भी बिजनेस में इन स्टेप को फॉलो कर सकते है। ऊपर दी गई जानकारी आपको अपने business करियर को स्टार्ट करने में प्रोत्साहन देगी और साथ ही आपको इन daily habits के चलते खुद में एक बदलाव भी जरूर दिखाई देगा आपको बस उपर दिए गए सारे methods को consistently Follow करना है।

Also read : Online paisa kamaye

Conclusion

To दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में आपको में एक successful businessman कैसे बने इस संबंधित सारी जानकारी दी में आशा करता हु आपको ये लेख पसंद आया होगा अगर आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना न भूलिए और इस जानकारी संबंधित कोई भी सवाल होंगे तो comment section में हमें जरूर बताएं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!