अखिल कुमार (बॉक्सर) का जीवन परिचय | Akhil Kumar (Boxer) Biography in Hindi

अखिल कुमार (बॉक्सर) का जीवन परिचय | Akhil Kumar (Boxer) Biography in Hindi:- दोस्तों हम आपके लिए रोज़ किसी न किसी ख़ास व्यक्ति का जीवनकाल लेकर आते है। ठीक इसी प्रकार आज भी मैं आपके लिए एक ऐसे ही ख़ास व्यक्ति की जीवनी लेकर आया हूँ।

जिसका नाम है:- Akhil Kumar आशा करता हूँ कि आपको मेरा यह लेख बहुत ही पसंद आयेगा। दोस्तों शुरू करने से पहले आपसे मेरा एक अनुरोध है कि कृपया आप मेरे इस लेख को पूरा जरूर पढ़िएगा। तो चलिए दोस्तों शुरू करते है:- Akhil Kumar (Boxer) Biography in Hindi

अखिल कुमार (बॉक्सर) का जीवन परिचय | Akhil Kumar Biography in Hindi

दोस्तों, अखिल कुमार पेशे से एक भारतीय मुक्केबाज (Indian Boxer) है। अखिल कुमार “Open Guarded” मुक्केबाजी शैली में निपुण है। अखिल कुमार का जन्म 27 मार्च 1981 को उत्तरप्रदेश के फैजाबाद शहर में हुआ था।

उन्होंने मात्र 13 वर्ष की आयु से ही मुक्केबाजी करनी शुरू कर दी थी। उनके मुक्केबाजी करियर का सबसे पहला मुकाबला हरियाणा राज्य के स्कूली स्तर पर था। अखिल कुमार भारत में हरियाणा के रोहतक शहर के रहने वाले है। उनकी शारीरिक लम्बाई 168 सेंटीमीटर है।

Akhil Kumar Awards & Medals

दोस्तों, अखिल कुमार ने मुक्केबाजी में बहुत से अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते है। सन 2005 में भारतीय सरकार ने उन्हें देश को दिलवाई क़ामयाबी के लिए अखिल को अर्जुन पुरस्कार से भी नवाजा गया। दोस्तों, अर्जुन पुरस्कार भारत के खेल क्षेत्र का सबसे बड़ा पुरस्कार होता है।

Akhil Kumar Boxing Career

अखिल कुमार के मुक्केबाजी करियर की शुरुआत सन 2004 में हुई थी। जहाँ उन्होंने चीन के ग्वांगझू शहर में आयोजित एशियन ओलंपिक खेलों में दूसरा स्थान हासिल करके एथेंस गेम्स के लिए अपना नाम दर्ज कराया।

इसके बाद सन 2005 में अखिल ने स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में मुक्केबाजी में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। सन 2006 के राष्ट्रमंडल खेलों में उन्होंने मॉरीशस के ब्रूनो जूली को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

इसके बाद अखिल ने अपने मुक्केबाजी करियर को आगे बढ़ाते हुए 2008 में आयोजित हुए बीजिंग ओलंपिक खेलों में भी भाग लिया। यहाँ पर भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन कुछ ही मुकाबले वह अपने नाम कर सके। इसके बावजूद अखिल क्वालीफाई करने में नाक़ाम हुए।

Akhil Kumar Achievement

  1. 2002 में चैम्पियंस ऑफ चैम्पियन टूर्नामेंट में काँस्य पदक अपने नाम किया।
  2. 2008 में आयोजित हुए विश्व कप में काँस्य पदक अपने नाम किया।
  3. 2008 में बीजिंग ओलंपिक गेम्स में क्वार्टर फ़ाइनल में प्रवेश किया।
  4. 2008 में बैंकॉक में मुक्केबाजी में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।
  5. 2007 में मंगोलिया चेम्पियनशिप में उन्होंने कांस्य पदक अपने नाम किया।
  6. 2006 में हुए SAF खेलों में उन्होंने स्वर्ण पदक अपने नाम किया।
  7. 2006 में मेलबोर्न के राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।
  8. 2005 के राष्ट्रमंडल खेलों में स्कॉटलैंड में उन्होंने स्वर्ण पदक अपने नाम किया।
  9. 2004 में अखिल ने एथेंस के ओलम्पिक खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

अन्य लेख, इन्हें भी पढ़े:-

जयाप्रदा का जीवन परिचय

वैष्णवी गौड़ा का जीवन परिचय

महान वैज्ञानिक सर आइज़क न्यूटन का जीवन परिचय

महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइन्स्टीन का जीवन परिचय

Conclusion

अंत में दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि अखिल कुमार (बॉक्सर) का जीवन परिचय | Akhil Kumar (Boxer) Biography in Hindi आपको जरूर पसंद आयी होगी। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

अगर आपके मन में अखिल कुमार (बॉक्सर) का जीवन परिचय | Akhil Kumar (Boxer) Biography in Hindi से सम्बंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप हमसें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

हम आपके प्रश्न का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। आगे भी हम आपके लिए ऐसे ही उपयोगी आर्टिकल लाते रहेंगे। अगर आपको हमारा यह अखिल कुमार (बॉक्सर) का जीवन परिचय | Akhil Kumar (Boxer) Biography in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और हमारें ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कीजिये।

जिससे आपको हमारें नये आर्टिकल के आने की नोटिफिकेशन मिल जाएगी। आप हमारें फेसबुक पेज को भी जरूर लाइक करें जिससे आपको लेटेस्ट पोस्ट की सूचना समय पर प्राप्त हो जाएगी।

धन्यवाद…

Leave a Comment